PLEASE MATCH YOUR ASSIGNMENT QUESTIONS ACCORDING TO YOUR SESSION
IGNOU MHD-11 (July 2024 – January 2025) Assignment Questions
1. निम्नलिखित में से किन्हीं दो की संदर्भ सहित व्याख्या कीजिए:
(क) वह चीफ़ के कमरे से निकलकर अपने काम पर लौटा तो मिस्त्री पास बिठाकर समझाने लगा, “इस दुनिया में सबसे मेल-जोल रखकर चलना पड़ता है। नदी किनारे घास पानी के साथ थोड़ा झुक लेती है और फिर उठ खड़ी होती है, लेकिन बड़े-बड़े पेड़ धार के सामने अड़ते हैं और टूट जाते हैं। साहब ने तुम्हारी बदली कास्टिक टैंक पर कर दी है। बड़ा सख्त काम है, अब भी साहब को खुश कर सका तो बदली रूक सकती है।”
(ख) एक पेड़ के नीचे खड़े होकर हम दोनों बात करते हुए नीचे एक पत्थर पर बैठ गये। उसने कहा, “देखा नहीं! ब्रिटिश-अमरीकी या फ्रान्सीसी कविता में जो मूड्स जो मनःस्थितियाँ रहती हैं- बस वे ही हमारे यहाँ भी हैं, लायी जाती हैं। सुरूचि और आधुनिक भावबोध का तकाजा है कि उन्हें लाया जाये। क्यों? इसलिए कि वहाँ औद्योगिक सभ्यता है, हमारे यहाँ भी मानों कि कल-कारखाने खोले जाने से आदर्श और कर्त्तव्य बदल जाते हों।”
(ग) राजनीतिक हमजोलियों के बीच उसने घोषणा कर दी थी, “मैंने दहेज नहीं लिया है और एक गरीब लड़की का उद्धार किया है।” वह अपनी इस गप्प पर मुग्ध होता और अकस्मात् दहेज प्रथा के विरुद्ध संक्षिप्त भाषण करने लगता है। वह कहता, “भारतवर्ष के नवयुवकों को बाल-विधवाओं और विपन्न कुँवारी कन्याओं के उद्धार के लिए आगे बढ़कर महानता की मिसाल कायम करनी चाहिए। मुझे देखिए, मैंने तो दुखियारी की ज़िन्दगी सँवार दी। मेरी बीवी सावित्री आज सुखी है और मेरा एहसान मानती है।”
2. शानी की कहानियों के महत्वपूर्ण बिंदुओं की पड़ताल कीजिए ।
3. राजा निरबंसिया’ कहानी की कथावस्तु का विश्लेषण प्रस्तुत कीजिए ।
4. रवीन्द्र कालिया की कहानी ‘गौरैया’ की अंतर्वस्तु को स्पष्ट कीजिए ।
5. ‘सिलिया’ कहानी में अभिव्यक्त दलित नारी चेतना का मूल्यांकन कीजिए।
6. ‘ज्ञानरंजन की कहानी ‘बर्हिगमन’ की अंतर्वस्तु पर प्रकाश डालिए ।
IGNOU MHD-11 (July 2023 – January 2024) Assignment Questions
1. निम्नलिखित में से किन्हीं दो की संदर्भ सहित व्याख्या कीजिए:
(क) शकलदीप बाबू एक-दो क्षण चुप रहे, फिर दाएं हाथ को ऊपर-नीचे नचाते बोले, “फिर इसकी गारंटी ही क्या है कि इस दफे बाबू साहब ले ही लिए जाएंगे? मामूली ए. जी. आफिस की क्लर्की में तो पूछे नहीं गए, डिप्टी कलक्टरी में कौन पूछेगा? आप में क्या खूबी है, साहब, कि आप डिप्टी कलक्टर हो ही जाएंगे? थर्ड क्लास बी. ए. आप हैं, चौबीसो घंटे मटरगश्ती आप करते हैं, दिन-रात सिगरेट आप फूंकते हैं! आप में कौन-से सुर्खाब के पर लगे है, जनाब? भाई समझ लो, तुम्हारे करम में नौकरी लिखी ही नहीं। अरे हाँ अगर सभी कुकुर काशी ही सेवेंगे तो इंडिया कौन चटेगा? डिप्टी कलक्टरी, डिप्टी कलक्टरी! सच पूछो तो डिप्टी कलक्टरी नाम से मुझे घृणा हो गई है! और उनके होंठ बिचक गए।
(ख) मैंने देखा, मुझसे ज्यादा वह प्रसन्न है। वह कभी किसी का एहसान नहीं लेता. पर मेरी खातिर उसने न जाने कितने लोगों का एहसान लिया। आखिर क्यों? क्या वह चाहता है कि मैं कलकत्ता आकर रहूँ उसके साथ उसके पास? एक अजीब-सी पुलक से मेरा तन-मन सिहर उठता है। वह ऐसा क्यों चाहता है? उसका ऐसा चाहना बहुत गलत है, बहुत अनुचित है !… मैं अपने मन को समझाती हूँ, ऐसी कोई बात नहीं है, शायद वह केवल मेरे प्रति किए गए अपने अन्याय का प्रतिकार करने के लिए यह सब कर रहा है ! क्या वह समझता है कि उसकी मदद से नौकरी पाकर मैं उसे क्षमा कर दूँगी, या जो कुछ उसने किया है, उसे भूल जाऊँगी? असम्भव ! मैं कल ही उसे संजय की बात बता दूंगी।
(ग) उसने भाँहे समेट ली मेरी आँखों में आँखें डालकर उसने कहना शुरू किया, “जो आदमी आत्मा की आवाज कभी कभी सुन लिया करता है और उसे बयान करके उससे छुट्टी पा लेता है, वह लेखक हो जाता है। आत्मा की आवाज जो लगातार सुनता है, और कहता कुछ नहीं है, वह भोला-भाला सीधा-सादा बेवकूफ है। जो उसकी आवाज बहुत ज्यादा सुना करता है और वैसा करने लगता है, वह समाज -विरोधी तत्वों में यो ही शामिल हो जाया करता है। लेकिन जो आदमी आत्मा की आवाज जरूरत से ज्यादा सुन करके हमेशा बेचैन रहा करता है और उस बेचैनी में भीतर के हुक्म का पालन करता है, पागल है। पुराने जमाने में सन्त हो सकता था। आजकल उसे पागलखाने में डाल दिया जाता है।”
2. बदबू कहानी का प्रतिपाद्य स्पष्ट कीजिए ।
3. एक कहानीकार के रूप में मोहन राकेश का मूल्यांकन कीजिए।
4. ड्राइंग रूम’ कहानी में अभिव्यक्त जीवन दर्शन को स्पष्ट करते हुए उसकी कथा संरचना पर प्रकाश डालिए ।
5. ‘सुख’ कहानी के कथ्य का विश्लेषण कीजिए ।
6. दलित साहित्य की अवधारणा पर प्रकाश डालते हुए सिलिया’ कहानी के महत्व की चर्चा कीजिए ।